Choose Language:

यह एक ऐसी स्थिति है जिससे आपके शरीर द्वारा दूध और दुग्ध पदार्थों (जिन्हें डेयरी उत्पाद भी कहा जाता है) का पाचन करना मुश्किल हो जाता है। यदि आपको लैक्टोज न पचने की समस्या है और आप दुग्ध उत्पाद खाते हैं, तो आपको दस्त, पेट दर्द और गैस हो सकती है।

लैक्टोज न पचने की समस्या किसी को भी हो सकती है। लेकिन यह मूल अमेरिकी, एशियाई, एशियाई भारतीय और सवर्ण लोगों में काफी आम होती है।

जिन लोगों में लैक्टोज पाचन न होने की समस्या नहीं होती है, उनके शरीर में "लैक्टेज " नामक प्रोटीन बनता है जो दूध में पायी जाने वाली शर्करा के मुख्य रूप लैक्टोज को तोड़ता है। जिन लोगों को लैक्टोज पाचन न होने की समस्या होती है, उनके शरीर में या तो पर्याप्त एंजाइम नहीं बनता है, या फिर यह एंजाइम उतनी क्षमता से कार्य नहीं करता है जितना इसे करना चाहिए। इसके अलावा, कुछ संक्रमण, जैसे भोजन विषाक्तता इस एंजाइम को नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन यदि ऐसा होता है, तो यह समस्या आमतौर पर कुछ हफ्तों के भीतर समाप्त हो जाती है। सौभाग्य से, लैक्टोज पाचन न होने की समस्या का सामना करने वाले लोग समस्या से निजात पाने के लिए एक एंजाइम सप्लीमेंट ले सकते हैं।

 
Yamoo lactose intolerance intro